हिंदी रीडर्स डाइजेस्ट पत्रिका सर्वोत्तम के संपादक सुशील कुमार का निधन

Posted on
  • by
  • अविनाश वाचस्पति
  • in
  • Labels: , , ,
  • हिंदी के वयोवृद्ध लेखक एवं पत्रकार सुशील कुमार का शुक्रवार को दिल का दौरा पडने से निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे।
    1935 में इलाहाबाद में जन्मे कुमार हिंदी रीडर्स डाइजेस्ट पत्रिका सर्वोत्तम के संपादक थे। उन्होंने महाभारत के स्त्री पात्रों कुंती, पांचाली, गंधारी, देवकी, सत्यवती, रुक्मिणी पर छह खण्डों में उपन्यास लिखा था। इसके अलावा उन्होंने कर्ण पर भी दो खण्डों में उपन्यास लिखा था। उन्हें इस उपन्यास पर हिंदी अकादमी का सर्वश्रेष्ठ कृति पुरस्कार भी मिला था। कुमार इन दिनों कौटिल्य पर एक उपन्यास लिख रहे थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा तीन पुत्र तथा चार पुत्रियां हैं।

    8 टिप्‍पणियां:

    1. सुशील जी के निधन पर खेद ह लेकिन आज ही यह पता चला कि रीडर्स डाइजेस्ट हिंदी में भी आती ह या थी।

      उत्तर देंहटाएं
      उत्तर
      1. रीडर्स डाइजेस्ट पत्रिका सर्वोत्तम रीडर्स डाइजेस्ट के नाम से हिन्दी में शायद सन 1980 से लेकर 1997 तक प्रकाशित हुयी और अंततः बंद हो गयी।

        हटाएं
    2. दिल्ली में संघर्ष के शुरुआती दिनों में सुशील जी ने काफी सहारा दिया था। नियमित अनुवाद का काम देते रहते थे। आज उनके निधन की खबर पढ़कर उनका स्नेह याद आ गया। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

      उत्तर देंहटाएं
    3. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

      उत्तर देंहटाएं
    4. महंगी होने के कारण सर्वोत्तम के पुराने अंक दरियागंज के साप्ताहिक पटरी बाज़ार से ख़रीद कर पढ़ता था. अच्छे संपादक की निगरानी में होने के कारण शायद ज़्यादा अच्छी लगती थी पत्रिका.
      ईश्वर, सुशील जी की आत्मा को शांति दे.

      उत्तर देंहटाएं
      उत्तर
      1. मुझे मेरी प्रिय पत्रिका कैसे मिलेगी अब पढ़ने के लिए।मैं रो रहा हूँ।

        हटाएं
    5. सर्वोत्तम रीडर्स डाइजेस्ट को संग्रहित करने का मुझे शौक था। लगभग सभी अंकों का मैंने संग्रह किया। एक बार इसे पढ़ा तो कोई और पत्रिका अच्छी नहीं लगी। शायद कुछ ऐसे खर्चे बढ़े की पत्रिका के लिए झेलना मुश्किल हो गया, और अंततः पत्रिका बन्द हो गई। काश पुनः प्रारम्भ हो जाए।

      उत्तर देंहटाएं
      उत्तर
      1. यदि आपके पास अभी यह पत्रिका संग्रहित हो तो क्या आप मुझे बता सकते है कि "काला पहाड़ और मवेशी डाॅक्टर" नामक पुस्तक संक्षेप जो सर्वोत्तम में प्रकाशित हुआ था उसकी मूल पुस्तक का नाम व लेखक कौन था। मै आभारी रहूँगा। मेरा ईमेल:peeushanand@gmail.com है।

        हटाएं

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz