क्या 60 प्रतिशत लोगों को ज्योतिष पर विश्वास है ?

Posted on
  • by
  • संगीता पुरी
  • in
  • वैसे तो सालभर से मै वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर ब्लागिंग करती आ रही थी , पर काफी दिनों से सुनती आ रही थी कि वर्डप्रेस से ब्लागर डाट काम अधिक अच्छा है , इसलिए अगस्त 2008 में मै जब फिर से थोड़ी निश्चंित हुई , तो ब्लागर डाट काम में एक ब्लाग बनाया , हालांकि इस ब्लाग को बनाने के बाद मुझे उतनी संतुष्टि नहीं हुई , इसलिए पोस्ट में नियमितता नहीं रही ,पर इसकी पोल वाली सुविधा मुझे मिली, जिसमें मैने पूछा था कि क्या वे ज्योतिष पर विश्वास करते हैं ,कुल 32 वोटों में 19 पक्ष में और 8 ही विपक्ष में आए। कुछ लोगों को कभी कभी और कह नहीं सकता में कन्फ्यूजन बना रहा। वोट खत्म होने पर मेरा खुश होना तो स्वाभाविक था , यह सोंचकर मै खुश थी कि कम्प्यूटर जानने वाली यानि सर्वाधिक विकसित कहे जानेवाले लोगों के समूह का 60 प्रतिशत पक्के तौर पर ज्योतिष पर विश्वास करता है। एक दो दिन मेरे दिमाग में तर्क वितर्कों का दौर चलता रहा और फिर मै निराश हुई। शायद आप भी इस बात से सहमत होंगे कि मेरा अंतिम सोंच सही था , वह यह कि मेरे ब्लाग पर ज्योतिष की जानकारी के उत्सुक लोग ही आते हैं और उनका वोट कुल का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता। पर आज महसूस हुआ कि मै गलत थी , क्योंकि आज ही ज्योतिष से संबंधित एक आलेख इस लिक पर मुझे मिला , यह ज्योतिषीय ब्लाग नही , इसलिए इसे सामान्य लोगों ने पढ़ा है । इसे कुल 14 टिप्पणियां मिली हैं , उसमें से 8 ज्योतिष के पक्ष में और 6 ज्योतिष के विपक्ष में। अब आप ही बताइए , 60 प्रतिशत लोग ज्योतिष पर विश्वास करते हें या ?आज मै बहुत खुश हूं , यह सोंचकर कि जब इतने लोग हमारे साथ हैं , तो सामाजिक और धार्मिक भ्रांतियों को दूर करने के हमारे कार्यक्रम में हमें सफलता मिलनी तय है।

    9 टिप्‍पणियां:

    1. संगीता जी मै दावे के साथ कह सकती हूँ कि ९५% लोगो को ज्योतिष पर विश्वास है। इसमे बस २ ग्रुप बनता है, एक जो कहते हैं कि हाँ उनको विश्वास है ये कुल ६०% लोग होते हैं, और दुसरा वर्ग जो कहते हैं कि उनको विश्वास नही है, पर सबसे लुक छिपकर वो ज्योतिषियों के पास पहूँच जाते हैं।
      आप जानती हैं मै ऐसा क्यो कह रही हूँ... क्योंकि यह मेरा निजी अनुभव है। ज्यादातर जो लोग ज्योतिष पर विश्वास नही है कह कर हंगामा करते हैं, उन्हे ही सबसे ज्यादा ज्योतिष की जरूरत होती है :)इसलिये खुश हो जाईये.. मजे लिजीये :)

      जवाब देंहटाएं
    2. संगीता जी ने ’मत-विमत’ का जो लिंक दिया है,वह महत्वपूर्ण है।पर मैं न तो संगीता जी की बातों से साबका रखता हूं न गरिमा जी की बातों से। किसी भी विषय पर निर्णय देना हमारा काम नहीं । जहां तक ज्योतिष पर विश्वास का सवाल है,इस पर”नाना मु्नि नाना मत’ है। पर हर को अपने विचार रखने की स्वतंत्रता है।-सुशील कुमार।

      जवाब देंहटाएं
    3. सुना तो है कि‍ ज्‍योति‍ष वाणी सही होती है, मगर ऐसे ज्‍योति‍ष से मि‍ला नहीं, जो स्‍कॉलर हो। वैसे मैंने अधि‍कतर लोगों का वि‍श्‍वास ज्‍योति‍ष में पाया है।

      जवाब देंहटाएं
    4. मैं अपने निजी अनुभव के आधार पर यह कह सकता हूँ कि ज्योतिष विद्या ग़लत है यह निश्चित रूप से कहना सही नहीं है. तथा मैं पूर्ण रूप से इसके सही होने के दावे को भी अंध भक्ति की तरह स्वीकार नहीं कर सकता हूँ.
      वैसे ज्योतिषी इस बात का दावा करते हैं कि ज्योतिष द्वारा गन्ना करके जो भविष्य बताया जाता है वह पूर्ण रूप से सही होता है. पर मेरी नजर में ऐसे कई जन्म-कुंडली आए हैं जिसमें ज्योतिषी द्वारा किए गए फलकथन ग़लत निकले हैं

      कैर मैं अब तक ज्योतिष विद्या का जो अनुभव व अध्यान किया हूँ उस अनुसार मैं एक सिरे से इसे ग़लत नहीं कह सकता हूँ.

      आपका
      महेश
      http://popularindia.blogspot.com/

      जवाब देंहटाएं
    5. जब कोई बिना परिक्षा में बैठे परिक्षाफल सुनाता है तो ऐसा ही होता है।

      जवाब देंहटाएं
    6. ज्योतिष विद्या से अब तक तो ऐसा कुछ हुआ नहीं कि उस पर भरोसा कायम हो ।

      जवाब देंहटाएं
    7. aapko aaj bhi samaaj mein MBBS ya us se bhi badi-badi digriyan liye hoye kaabil DOCTORS mil jayenge. jinke haathon kai baar kisi mareej ki jaan par ban aati hai. kaabliyat hone ke baavzood woh log choti si bimari ko pakdane me FAIL ho jaate hai. is ka matlab yeh to nahi ki DOCTORY VIDHYA (MEDICAL SCIENCE) jhooth hai. maanaa ki samaaj mein jhootey, paakhandi logon ki kami nahi hai, jo public ko gumraah karte hai, lekin kuch chund logon ke kaarun aap JYOTISH SHAASTRA ko hi nakaarne lagein. aisa aapko shobha nahi deta.
      aap ek salaah dena chaahunga ki agar hum kisi vishay mein apne vichar pragat karein toh sabse pahle humein us vishay ki poori jaankaari honi chaahiye.
      kewal suni-sunai baatein ya adoora gyan pareshani ka kaarun ban sakta hai.

      जवाब देंहटाएं
    8. yes ..astrology is correct..however priction may differ in % of accuracy .

      The fast destiny is certain..financial ka kya ..
      1950 me dollar ..aur aaj ka dollar..kisko kaisecompare kara sakta ha

      happiness ..mental soch ..anukul ..pratikul samay ..rich ya poor par jyotish satik bata sakta ha..keveldhan..pratishta to karm ya bhagay se milti ha..astrology bata sakti ha..kya kare kya hoga..favour aur in vain...

      जवाब देंहटाएं

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz