सरकार और प्रिंट मीडिया ने हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग की उपयोगिता को समझ लिया है : मालामाल होने वाले हैं हिन्‍दी ब्‍लॉगर

होली की हंगामेदार शुभ रंग कामनाएं सभी हिन्‍दी ब्‍लॉगरों को, नॉन-हिन्‍दी ब्‍लॉगरों को और जो ब्‍लॉगिंग नहीं करते हैं उनको भी (क्‍योंकि कल से वे भी ब्‍लॉगिंग शुरू कर रहे हैं) तथा उनको भी जो ब्‍लॉगिंग कर रहे हैं और कल से उसमें घनघोर तेजी लाने वाले हैं। 

सबका दिल मचल रहा होगा कि मुन्‍नाभाई को इतने रंग डालें कि वे अगली होली तक छुड़ाने के लिए मचलते रहें, तो आप अपने दिल को मचलने दीजिए क्‍योंकि आप इतने प्‍यार से जो मनभावन रंग मुझ पर डालेंगे तो मेरी क्‍या मज़ाल कि मैं उन्‍हें अपने चेहरे से उतारने के लिए तनिक सी कोशिश भी करूं। 

रंग खुशी का प्रतीक हैं, काला रंग काली खुशी का सिम्‍बल है। खुशी खुशी होती है। काली खुशी घनघोर होती है। काले धन के माफिक। सब चाहते हैं कि काला धन मिले। इसलिए काली खुशी में शामिल होने की ख्‍वाहिश रखने वालों को अपना मन सफेद रखना होगा परंतु सफेदपोशों की तरह नहीं। 

मन को मेज बनाएं जिस पर सारे अच्‍छे विचार आकर ठहर जाएं और उन्‍हें देखकर बुरे विचार वहां तक पहुंचने की सोचें भी मत। इसी भावना को दीजिए अपना अमूल्‍य मत। मत मत कीजिएगा, इससे सहमत होइयेगा।

भूल जाऊंगा इसलिए बीच में एक ब्रेक लेते हुए आपको सूचित कर रहा हूं कि रविवार 20 मार्च 2011 को सांय 8 बजे अपने अपने टीवी के आगे बैठकर ध्‍यानमग्‍न हो जाएं और हमलोग कार्यक्रम को अपना कार्यक्रम ही समझें। जैसे मैं समझ रहा हूं जबकि उसमें हरदिल अजीज हिन्‍दी ब्‍लॉगर राजीव तनेजा और शाहनवाज सिद्दिकी ठहाके लगा रहे होंगे। हास्‍य रचनाओं पर नहीं, हास्‍य क्‍यों गायब हुआ है, कहां से गायब हुआ है, इस पर चर्चा को सुनकर ठहाके लगाने का दिल किसका नहीं चाहेगा क्‍योंकि वे नहीं जानते कि क्‍या कह रहे हैं, हास्‍य गायब नहीं हुआ बल्कि हाई टेक हो गया है। आज हास्‍य इंटरनेट पर है, मोबाइल पर है और हिन्‍दी ब्‍लॉगों पर है। नुक्‍कड़ पर है। चौराहे पर है। मोहल्‍ले पर है। भड़ास पर है। बहकूं नहीं तो क्‍या करूं, होली का शरूर चढ़ने लगा है शरीर पर धीरे धीरे हौले हौले आहिस्‍ता आहिस्‍ता बना रहा है आपके मन तक पहुंचने का रस्‍ता। 

अब ब्रेक से बाहर उसी तय लय पर आता हूं। मैं आपको बतलाता हूं कि आज दिन भर प्रिंट मीडिया के ठेकेदारों और हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग की नामचीन हस्तियों की एक बैठक संपन्‍न हुई। सफल हुई या नहीं, इस पर आप अपनी राय टिप्‍पणियों में दीजिएगा। जिनका दिल रंग डालने का कर रहा है, वे हिन्‍दी होली के इस हाई टेक युग में उन्‍हें अपनी अपनी टिप्‍पणियों से रिप्‍लेस कर दें। सचमुच बहुत आनंद आएगा, टिप्‍पणी का तेवर उसके रंग का आभास खुद ही करा देगा। 

बैठक में सरकार से गुजारिश की गई कि हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग पर प्रतिबंध नहीं लगेगा तो सरकार मान गई। अधिसूचना शीघ्र ही दीवाली तक जारी हो जाएगी। 

सरकार ने मन बना लिया है कि हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग को प्रोत्‍साहन देने और परवान चढ़ाने के लिए सरकारी खजाने से उन सभी हिन्‍दी ब्‍लॉगरों को जिन्‍होंने 31 मार्च 2011 तक अपने ब्‍लॉग बनाए हुए हैं और उन पर दीवानगी की हद तक सक्रिय हैं,  प्रतिमाह 10,000 की दर से भत्‍ता दिया जाएगा। क्‍योंकि सिर्फ सांसद ही उल जुलूल भत्‍तों के हकदार नहीं है, कुछ हक तो हिन्‍दी ब्‍लॉगरों का भी बनता है और सरकार ने इस पर सहमति जारी कर दी है। 

इस मद में 70,000 हजार करोड़ रुपये की राशि की व्‍यवस्‍था की गई है। अगर इसमें अधिक घोटाले अथवा घपले हुए तो इस राशि को दोगुनी या दस गुनी तक किया जा सकता है।

हिन्‍दी ब्‍लॉगरों की संस्‍तुति के लिए नामचीन हिन्‍दी ब्‍लॉगरों को एक समिति में शामिल किया जा रहा है। जो उन ब्‍लॉगरों के नाम उनके ब्‍लॉग पोस्‍टों और टिप्‍पणियों का अध्‍ययन करने के बाद सुझायेंगे।

ऐसे ही कुछ प्रयास विशुद्ध टिप्‍पणीकारों के लिए भी किए जा रहे हैं। इनकी घोषणा होली के 22 दिन बाद की जाएगी।

वे ब्‍लॉगर जो स्‍वयं को इस योग्‍य समझते हों और सरकार पर ये आरोप भी न लगायें कि सरकार उनको खरीदने का मन बना रही है, अपने नाम तुरंत नीचे टिप्‍पणियों में और अपने ब्‍लॉग पर नई पोस्‍ट के तौर पर भी दे सकते हैं। 

एक महत्‍वपूर्ण फैसले से सहमति रखते हुए प्रिंट मीडिया मान गया कि जिन भी हिन्‍दी ब्‍लॉगरों की पोस्‍टों से रचना का निर्माण किया जाएगा, शब्‍दों पर गौर कीजिएगा, उन्‍हें प्रति प्रकाशित पोस्‍ट एक हजार नकद भुगतान किया जाएगा। यह राशि अखबार की प्रतिष्ठता के अनुसार पांच हजार रुपये प्रति पोस्‍ट तक की जा सकेगी।  जिन ब्‍लॉगरों की पोस्‍टें पिछले दिनों प्रकाशित हुई हैं, उन्‍हें इसका एरियर भी दिया जाएगा। इसके लिए उन्‍हें अपना एक बिल प्रस्‍तुत करना होगा। जिस पर दो नामचीन ब्‍लॉगरों से संस्‍तुति करवानी होगी।
होली की शुभकामनाओं के साथ हाजिर हैं

कौन कह रहा था कि हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग से कमाई नहीं हो रही है या निकट भविष्‍य में नहीं होने वाली है,  वे आयें और सरकार और प्रिंट मीडिया को इन फैसलों के विरोध में रोषपत्र जारी करें।  वे रोषपत्र नुक्‍कड़ और चौराहों अथवा मोहल्‍लों और भड़ास पर नहीं हों तो बेहतर रहेगा। ऐसे विरोध अपने अपने ब्‍लॉगों पर ही करें। 

इस होली पर नुक्‍कड़ को होलीस्‍थल ही बना रहने दें, इसे टिप्‍पणीयुद्धस्‍थल न बनायें।

चलते चलते ....... एक महत्‍वपूर्ण घोषणा 
अगले माह से नुक्‍कड़ पर लेखक के रूप में जुड़ने और कार्य करने के लिए प्रति पोस्‍ट एक सौ रुपये का भुगतान अनिवार्य होगा क्‍योंकि सरकार सामूहिक ब्‍लॉगों के लेखकों को अलग से पांच पांच हजार रुपया दिया करेगी। 

अतएव, इसके लिए सभी ब्‍लॉगर बंधुओं से अनुरोध है कि वे तुरंत अभी जाकर बैंकों में अपने खाते खोल लें जो कि उस नाम से हों, जिस नाम से ब्‍लॉग हो। सरकार और प्रिंट मीडिया ब्‍लॉग के नाम से चैक/ड्राफ्ट जारी करेगी।

इसे हास्‍य मत समझिएगा, हास्‍य समझ लीजिएगा तो रोना पड़ेगा। गंभीर रहिए। 

28 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत खूब।
    होली की शुभकामनाएं आपको।

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत खूब।
    होली की शुभकामनाएं आपको।

    उत्तर देंहटाएं
  3. होली समाचार पढ़कर मन गदा-गद हो गया!
    आपको होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  4. हम तो हमेशा से ही गंभीर है ... मजाक तो हमने कभी मजाक में भी नहीं किया !

    उत्तर देंहटाएं
  5. अविनाशजी, वाकई पूरा समाचार आलेख मन को गुदगुदाने वाला है.
    लो हम भी मुक्तहस्त और मुक्तकंठ से आपको हार्दिक शुभकामनाएं भेंट कर मालामाल कर देते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  6. सरकार और प्रिंट मीडिया ब्‍लॉग के नाम से चैक/ड्राफ्ट जारी करेगी
    .
    ha ha ha bura na mano holi hai

    उत्तर देंहटाएं
  7. सही है.

    आपको एवं आपके परिवार को होली की बहुत मुबारकबाद एवं शुभकामनाएँ.

    सादर

    समीर लाल

    उत्तर देंहटाएं
  8. लो भैया भाग्यवान लोगों की सूची में मेर नाम भी डाल लेना
    और हां बैंक अकाउण्ट खोलने के लिये पैसे का जुगाड़ होते ही सूचित करता हूं ... तब तक

    जै पिचकारी ..... और दै पिचकारी ......

    होली की भंगारंग शुभकामना नुक्कड़ वाले भाइयो ...

    भगवान सबको इस ब्लागरीय बजट के घोटालों से बचाये ....

    उत्तर देंहटाएं
  9. हमारी तरफ से भी ले लो-होली की शुभकामनायें.

    उत्तर देंहटाएं
  10. बहुत खूब।
    होली की शुभकामनाएं आपको।

    उत्तर देंहटाएं
  11. wish you a very happy and colorful holi , to all the bloggers and readers

    उत्तर देंहटाएं
  12. यानि अब गरीब का छपड भी फ़टेगा.... अरे देना ही हे तो स्विस बेंक मे जमा करवा दो... छपड फ़ाड के क्यो दे रहे हो... जेसे यह सरकार खुद लेती हे उसी ढंग से दे ना.... जिस से गरीब की इज्जत भी बची रहे ओर छपड भी ना फ़टे

    उत्तर देंहटाएं
  13. सबसे अधिक कमाई किस की
    शायद अलबेला जी की

    उत्तर देंहटाएं
  14. बहुत खूब।
    होली की शुभकामनाएं आपको।

    उत्तर देंहटाएं
  15. होली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएँ|

    उत्तर देंहटाएं
  16. सरकार ने मन बना लिया है कि हिन्‍दी ब्‍लॉगिंग को प्रोत्‍साहन देने और परवान चढ़ाने के लिए सरकारी खजाने से उन सभी हिन्‍दी ब्‍लॉगरों को जिन्‍होंने 31 मार्च 2011 तक अपने ब्‍लॉग बनाए हुए हैं और उन पर दीवानगी की हद तक सक्रिय हैं, प्रतिमाह 10,000 की दर से भत्‍ता दिया जाएगा। क्‍योंकि सिर्फ सांसद ही उल जुलूल भत्‍तों के हकदार नहीं है, कुछ हक तो हिन्‍दी ब्‍लॉगरों का भी बनता है और सरकार ने इस पर सहमति जारी कर दी है।
    धन्यवाद इस सूचना के लिये. मैं अब ब्लोगिंग बंद करने की घोषणा कर रहा हूं. मैं सरकारी रंग से होली मनाना नहीं चाहता. मैं सरकार से इस सहमति को वापस लेने की गुजारिश करता हूं तथा ऐसी मांग करने वालों को आजीवन काले पानी पर भेजने की प्रार्थना करता हूं, साथ ही मांग करता हू कि ऐसे ब्लोगरों या ब्लोगराओं के लिये सुरा-सुन्दरी/सुन्दराओं की व्यवस्था भी की जाय ताकि वे ब्लोगिंग भूलकर होलिका लोक को अशान्ति के साथ गमन करें.
    साथ ही ऐसे ब्लोगरों का आह्वान भी करता हूं, जो सरकार की इस सहमति के विरोध में मेरे साथ तिलक होली मनाना चाहें, वे पानी की बचत करें और एक-एक गुजियां मेरी तरफ़ से मुफ़्त में खरीद कर खायें और उसकी कीमत अविनाश वाचस्पति जी के नाम लिखवा दें,वे ईमानदारी के साथ इसे चुका देगें.
    आइये मेरे साथ-
    www.rashtrapremi.com
    www.aaokhudkosamvare.blogspot.com
    www.rashtrapremi.wordpress.com

    उत्तर देंहटाएं
  17. होली के इस रंगीन समाचार के लिए आभार. आपको और आपके सभी पाठकों को रंग-पर्व की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं .

    उत्तर देंहटाएं
  18. रंगों की चलाई है हमने पिचकारी
    रहे ने कोई झोली खाली
    हमने हर झोली रंगने की
    आज है कसम खाली

    होली की रंग भरी शुभकामनाएँ

    उत्तर देंहटाएं
  19. सरकार के पास स्विस बैंकों से पैसा लौट आया क्या !

    उत्तर देंहटाएं
  20. होली की हार्दिक शुभकामनायें ।

    उत्तर देंहटाएं
  21. ऩुक्कड के पूरे समूह के साथ ही आपको भी होली के रंगारंग पर्व की हार्दिक बधाईयां व शुभकामनाएँ...

    उत्तर देंहटाएं
  22. होली के रंगारंग अवसर पर मिली इस महत्वपूर्ण सूचना के लिए बहुत - बहुत आभार !
    अच्मैंछा हुआ जो मैंने आज सुबह ही मेल देख लिया , वरना मैं रह जाती इस नई सुविधा का लाभ उठाने से । खैर मैं आपको सूचित कर रही हूं कि मैं आज ही sbi में अपने ब्लॉग के नाम से खाता खुलवा आई हूं । आगे की कार्रवाई के बारे में बताते रहिएगा .........

    उत्तर देंहटाएं
  23. आपकी पोस्ट पढ़कर आनन्द आ गया।

    उत्तर देंहटाएं
  24. वाह जी वाह, हमें तो आज पता चला........... अब काम धंधा बंद.......... ब्लोगिंग चालू.......

    जय गूगल बाबा का ब्लॉगस्पोट ........

    उत्तर देंहटाएं

आपके आने के लिए धन्यवाद
लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

 
Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz