लिवर की सत्यकथा : हेपिटाइटिस सी जैसे रोग से पीडि़त अविनाश वाचस्‍पति की स्‍वानुभूति

Posted on
  • by
  • नुक्‍कड़
  • in

  • हेपिटाइटिस सी से कैसे सावधान रहें 
    -    अविनाश वाचस्‍पति
    एक हूं पर मैं कई रूपों में आता जाता हूं, मैं हूं रूप नेक, पर अनेक। जो आत्‍माएं इस तथ्‍य से परिचित हैं कि टीम वर्क की क्‍या महत्‍ता है और परमात्‍मा और आत्‍मा के संचालन में इसकी क्‍या जरूरत है, वो यह भी जानते हैं कि शरीर में लिवर, फिल्‍म निर्माण में टीम वर्क क्‍यों आवश्‍यक है। इसकी जरूरत से सिर्फ वहीं परिचित होगा जो न टीम वर्क, फिल्‍म वर्क और न परमात्‍मा के सुचारू संचालन से अच्‍छी तरह परिचित होगा।
    जिस प्रकार टीम वर्क की हरेक नेक निर्माण में दरकार रहती है, उसी प्रकार लिवर की प्रत्‍येक प्रकार के अच्‍छे निर्माण में जरूरत रहती है। इससे किसी को इंकार न तो होगा और न हो ही सकता है। लिवर की जरूरत जीव और जीवन से जुड़ी सभी वस्‍तुओं से होती है। खिलौनों के लिए लिवर की जरूरत है, इसका अर्थ है कि सभी प्रकार की मशीनरी के लिए लिवर जरूरी है। बिना लिवर के किसी का बनना और चलना संभव नहीं है। जिस प्रकार सभी प्रकार के खिलौनों में लिवर जरूरी है, उसी प्रकार सभी जीवनी वस्‍तुओं में लिवर बहुत जरूरी है। जिस जिस में प्राण है, उसी को सब करते प्रणाम हैं, यही प्रमाण सबको मिले हैं। एक चींटी से लेकर इंसान और जानवर तक की बिना लिवर के संकल्पना नहीं की जा सकती है। प्राणवान वस्‍तुओं में मच्‍छर, पतंगा, कीट, कीड़े, चूहे, बंदर, छछूंदर, हाथी, शेर, चीता, लोमड़ी, बिल्‍ली सबमें लिवर सर्किय रहता है, इनमें किसी प्रकार का लिंग भेद नहीं होता है, चाहे वह औरत हो, हिजड़ा, पुरुष मतलब नर अथवा मादा।  इनमें लिंग भेद की कोई महत्‍ता नहीं है।
    लिवर का जरूरी रोल होते हुए भी बिना टीम वर्क के यह कार्य नहीं कर सकता है। जिस प्रकार लिवर के एक्टिव होने के लिए हर्निया, सांस, गॉल ब्‍लॉडर जरूरी हैं, चाहे इनका किसी भी भाषा में कोई भी नाम हो, उसे अंग्रेजी में लिवर, हिंदी में जिगर, मलयालम में कॉरेल या किसी भी भाषा में कोई भी नाम दो, सबका काम एक ही होता है, बिना इनके कोई किसी का होना चलना संभव नहीं है। फिल्‍म में टीम वर्क में एक्टिव डायरेक्‍टर, एक्‍टर, पटकथालेखक, कहानी लेखक, संवाद लेखन, गीत लेखक, कैमरा संचालक और इसमें निर्जीव में जीवन फूंकने वाले कैमरा तक की मिली जुली सक्रिय भूमिका रहती है। मतलब लिवर का और होना, टीम वर्क का रहना – सबका जरूरी है। इसी प्रकार लिवर जरूरी है और टीम वर्क भी जरूरी है। अगर यह कहा जाए कि दोनों के समन्‍वयन में सृष्टि का संचालन निहित है तो यह एकदम सत्‍य है, सच्‍चाई है और इस सच्‍चाई से कोई इंकार नहीं कर सकता है।

    जिस प्रकार लिवर जरूरी है उसी प्रकार एक नहीं अनेक नेक कार्यों में टीम वर्क जरूरी है। बिना समूह के बहुत से कार्य नहीं किए जा सकते हैं। कोई भी कार्य बिना टीम के संभव नहीं है तो यह एकदम समीचीन है। लेखन कार्य में सिर्फ मानस ही नहीं, उसकी सकारात्‍मक और नकारात्‍मक सोच भी एक्टिव रहती है, उसी प्रकार कलम, कंप्‍यूटर, कॉपी, पैंसिल, ई स्‍लेट भी जरूरी है और बहुत सारी चीजों को तो तो सोच भी नहीं पाते हैं। आखिर सपने क्‍या यूं ही आते हैं। वह भी लेखन में सक्रिय रहते हैं। इस सक्रियता का ताना बाना बुनना आसान नहीं है। इनका सोचना और कागज पर उतारना आसान नहीं है और न ही कंप्‍यूटर पर उकेरना सरल है।
    इसी सहज सच्‍चाई की इस सरलता का इसकी पूर्णता में कोई नहीं पहचान पाया है और न सभी पहचान ही पाएगा। जीवन यूं ही चलता जाएगा, प्रगति की गति के पथ पर सभी प्रकार की दुर्गतियों को पार करते हुए उन्‍नति के पथरीली, उबड़ खावड़ रास्‍तों पर भी आगे ही बढ़ता रहेगा। आप इसे तकनीक भी कह सकते हैं और कहने वाले इसे जादू भी कहते हैं। फिर जादूगर परमात्‍मा भी हुआ और लेखक भी। किसी भी प्रकार के रचयिता या रचनाकार को न तो इग्‍नोर करना पॉसीबल है क्‍यों इसे अपनाना ही बल है, यही सब को सबल बनाता है। सबल बनना मतलब बलवान होना ही है और लिवर और टीम वर्क से बलवान इस सृष्टि पर भला और कौन होगा ?
    #‪#‎HELPBANKACCOUNT‬
    ICICI SAVING BANK ACCOUNT NO, 629401135858/110229017 BANK DETAILS ICICI BANK, SHAKUNTALA APARTMENTS, NEHRU PLACE, NEW DELHI IN THE NAME OF SARVAISH VACHASPATI WIFE OF AVINASH VACHASPATI.
    OR SBI SAVING BANK ACCOUNT NO, 20190460651 NEHRU PLACE BRANCH IN THE NAME OF AVINASH VACHASPATI, 
    MORE THAN FRIENDS NOT EVEN RS.500/- ONE TIME HELP. AVINASH VACHASPATI SABHI KA BAHUT ABHARI HAI.HEPITITIS C KI JANG JEET HI LEGA. MOB. 08570321868
    (लेखक की शीघ्र प्रकाश्‍य पुस्‍तक ‘चैंटिंग विद लिवर’ का एक महत्‍वूपर्ण अंश)

    संपर्क : साहित्‍यकार सदन, 195 पहली मंजिल, सन्‍त नगर, ईस्‍ट ऑफ कैलाश के पास, नई दिल्‍ली 110065 फोन01141707686/08750321868/09868166586 ई मेलnukkadh@gmail.com वेब साइटwwwण्‍nukkladh.com

    4 टिप्‍पणियां:

    1. नवरात्रों की हार्दिक मंगलकामनाओं के आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल शनिवार (28-03-2015) को "जहां पेड़ है वहाँ घर है" {चर्चा - 1931} पर भी होगी!
      --
      सादर...!
      डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

      जवाब देंहटाएं
    2. ICICI SAVING BANK ACCOUNT NO, 629401135858/110229017 BANK DETAILS ICICI BANK, SHAKUNTALA APARTMENTS, NEHRU PLACE, NEW DELHI IN THE NAME OF SARVAISH VACHASPATI WIFE OF AVINASH VACHASPATI.
      OR SBI SAVING BANK ACCOUNT NO, 20190460651 NEHRU PLACE BRANCH IN THE NAME OF AVINASH VACHASPATI,
      MORE THAN FRIENDS NOT EVEN RS.500/- ONE TIME HELP. AVINASH VACHASPATI SABHI KA BAHUT ABHARI HAI.HEPITITIS C KI JANG JEET HI LEGA. MOB. 08570321868

      जवाब देंहटाएं

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz