दिल्ली में भूमिगत पानी का गिरता जल स्तर ..बचाने में जुटे कुछ लोग .............

Posted on
  • by
  • Anil Attri
  • in

  • दिल्ली में भूमिगत पानी का गिरता जल स्तर ..बचाने में जुटे कुछ लोग ............. 
    अनिल अत्री दिल्ली ..
    एंकर - देश की राजधानी कंक्रीट में तबदील  हो गई ... बारीस का पानी जमीन में नहीं जा पा रहा है ..जब भी बारीस होती है पानी बहकर बेकार चला जाता है या सुख जाता है .और जमीनी पानी ट्युबल व् हेंड पम्प खिंच रहे है .

    .वाटर लेवल लगातार घट रहा है ... .इस घटते पानी के लेवल  को बचाने की मुहीम बाहरी दिल्ली के कुछ लोगो ने शुरू की है .. साथ ही सरकारी कानून तो पहले से है पर लोगो को उसकी जानकारी तक नहीं है .. घरो का बारीस का पानी नीचे जमीन में जाए इसके लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का पालन नरेला के कुछ लोग कर रहे है और इन्होने अपने घरो में बोर कर पानी को वापिस जमीन में डाला है ..और अब ये लोग दुसरो को भी प्रेरित कर रहे है .. अब फेडरेशन ऑफ़  नरेला ने लोगो के बीच जाकर ये बात समझानी शुरू कर दी है और लोगो को पसंद भी आ रही है और लोगो ने अपने घरो में बारीस का पानी बोर के माध्यम से दुबारा जमींन में डालने के लिए बोर करवाकर उसमे छतो के पानी का कनेक्शन करवा दिया है ..अब जरूरत है इसे दिल्ली ही नहीं पूरे भारत में कानून लागू किया जाए ये समस्या अकेली दिल्ली की नहीं बल्कि पूरे देश का यही हाल है ...  News चैनल  की पानी बचाने की इस मुहीम में नरेला से भाजपा विधायक नीलदमन खत्री ने News चैनल के माध्यम से अपनी जनता से अपील की है की लोग अपने घरो में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरुर लगवाये ... अब नरेला विधायक ने भी SMS , सोसल साइट्स , पत्राचार जैसे सभी माध्यमो से वाटर हार्वेस्टिंग के प्रचार का बीड़ा उठा लिया है और विधायक साहब का कहना है की अब इस पर इतना काम करेगे की नरेला का वाटर लेवल दिल्ली में सबसे पहले उपर लाकर दिखायेगे ..

    वी ओ 1 देश की राजधानी पानी की किल्लत से जूझ रही है और लगातार जूझती रही है  .. राजधानी का वाटर लेवल लगातार नीचे गिर रहा है .. ऐसे में आने वाले वक्त के लिए पानी की समस्या से बचने के लिए इस घटते लेवल को काबू पाना जरुरी है ... सबसे जरुर्री है की लोग भी इसमें सहयोग दे .सरकार भी श्ख्ती से नियमो का पालन करवाए .. दिल्ली में सरकार की तरफ से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरुरी है .. यदि आप 200 गज के दायरे में आप अपना मकान बनाते है तो रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरुरी है .. जब बारीस होती उसका पानी नालियों गलियों में जाकर वाष्प बन जाता है .. पानी का सदुपयोग नहीं हो पाता .. दूसरी तरफ जमीन का पानी लगातार टयुबल व् हेंडपम्प खिंच रहे है ..जिससे जल स्तर नीचे जा रहा है ..रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में घर की छतो व् घर में गिरने वाला बारीस का पानी बाहर नालियों में न जाकर जमीन में किये गए बोर ( सुराख ) में जाता है और पानी बेकार की बजाय जमीन में चला जाता है जिससे वाटर लेवल ज्यादा नीचे जाने में बचाव रहते है .. यदि सभी लोग अपने घरो में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाये और बारीस का पानी बेकार न बहकर जमीन में चला जाए तो पूरी दिल्ली का वाटर लेवल उपर आ जाये और पानी की समस्या का समाधान हो सकता है ... बाहरी दिल्ली के नरेला में भी वाटर लेवल लगातार नीचे जा रहा है यहाँ फेडरेशन ऑफ़ नरेला ने इस लेवल को बचाने की मुहीम शुरू की है और लोगो को इस बारे में जागरूक कर रहे है ..  फेडरेशन के कुछ लोगो ने पहले अपने घरो में इसकी शुरुआत की है ...
    बाईट - जोगिन्द्र दहिया ( अध्यक्ष फेडरेशन ऑफ़ नरेला )
    वी ओ 2
    अब फेडरेशन के प्रचार के असर भी हो रहा है ..लोगो को इस बारे में जानकारी का अभाव है यदि सभी को जानकारी दी जाए काफी लोग ख़ुशी ख़ुशी ये बोर करवाना चाहते है ..क्योकि इसमें लागत भी ज्यादा नहीं .. एक से दो हजार रूपये में ये बोर हो जाता है और इस बोर में घर की छतो का पूरा पानी नीचे जमीन में चला जाता है .. और फेडरेशन का मानना है की यदि सरकार नए निर्माण का रहे लोगो को कुछ लोंन या सब्सिडी दे तो और अच्छा हो जिससे गरीब लोग भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग कर पाए ..
    बाईट - जोगिन्द्र दहिया ( अध्यक्ष फेडरेशन ऑफ़ नरेला )
    वी ओ 3
    अब जब फेडरेशन ने लोगो को जानकारी दी और ये एक मात्र शुरुआत है लेकिन इस शुरुआत के नतीजे पोजिटिव मिल रहे है ... और यदि फेडरेशन बीस लोगो से अपील  करती है तो उनमे से एक तो सहमत हो ही जाता है ..
    बाईट - राजू ( फेडरेशन से प्रेरणा लेकर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग करने वाला शख्स  टेक्स्ट - बाईट पंजाबी में है ..)

    वी ओ 4 अब ये दुसरे संगठन ही नहीं बल्कि नरेला से भाजपा विधायक नीलदमन खत्री भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए जनता के बीच आये है और नरेला का गिरता जल स्तर बचाने का दावा किया है .. साथ ही News चैनल  द्वारा पानी बचाने के इस मुद्दे का समर्थन करते हुए चैनल के माध्यम से भी भाजपा विधायक नीलदमन खत्री ने अपील की है की लोग अपने घरो में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरुर लगवाये .. इसके साथ साथ विधायक साहब ने SMS , सोसल साइट्स , पत्राचार जैसे सभी माध्यमो से वाटर हार्वेस्टिंग के प्रचार का बीड़ा उठा लिया है और विधायक साहब का कहना है की अब इस पर इतना काम करेगे की नरेला का वाटर लेवल दिल्ली में सबसे पहले उपर लाकर दिखायेगे ..

    बाईट - नीलदमन खत्री (भाजपा विधायक नरेला )

    वी ओ 5
    अब कुछ लोगो की ये अच्छी मुहीम है और इसे बड़े स्तर पर ले जाना हम सबकी जिम्मेदारी है क्योकि जल ही जीवन है ..बिना जल जीवन संभव नहीं ..जरूरत है सरकार भी इसका प्रचार प्रसार करे और इसको कानून शखती से लागू किया जाए ...  और हम भी आपसे अपील करता है की भू-जल को बचाने के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का पालन जरुर करे ........................

    अनिल अत्री दिल्ली ................................



    1 टिप्पणी:

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz