सीजीएचएस, गोल मार्केट,नई दिल्‍ली को जीवन रक्षक दवाईयों के लिए भेजे गए आवेदन पर एक माह के बाद भी उचित कार्रवाई न किए जाने के संबंध में।

श्री नानक दास जॉली,
CMO, MSD
Gole Market, New Delhi.
 
विषय :  टैबलेट sovaidi (sofosbuvir)  400 mg की आपूर्ति में देरी के संबंध में।
 महोदय,
 
जैसा कि मेरे पति श्री अविनाश वाचस्‍पति, सीजीएचएस ने कार्ड संख्‍या 597611 के लिए संलग्‍न आवेदन के अनुसार हैपिटाइटिस सी की निर्धारित प्रक्रिया के तहत एक माह से पहले टैबलेट sovaidi (sofosbuvir)  400 mg की छह माह की खुराक के लिए इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ लीवर एंड बायलरी साइसेंज, डी 1, वसंत कुंजनई दिल्‍ली के विषय के सुयोग्‍य विशेषज्ञ डॉ. मनोज कुमार शर्मा के परामर्श के अनुसार आवेदन किया था। जहां तक उनकी जानकारी है और मेरे बड़े सुपुत्र ने इस बारे में जानकारी ली है, के अनुसार इस प्रकार की जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति सीजीएचएस के द्वारा की जाती है। आपके विभाग के उच्‍चाधिकारी एवं संबंधित डॉक्‍टरों की संस्‍तुति के अनुसार दवाईयां मंगवाकर रोग पीडि़त सरकारी कर्मचारियों को समय से वितरित करता है। इससे पहले अब दिसम्‍बर 13 में हैपिटाइटिस सी  जैनोटाइप 2 की दवाईयां परीक्षण के उपरांत तैयार हैं  तथा इंस्‍टीच्‍यूट लीवर एंड बायलरी साईसेंज में मरीजों को दी जा रही हैं।
इस संबंध में हमारे आवेदन के अनुसार आपके यहां से  दवाईयों की आपूर्ति के लिए किसी कंपनी को न लिखकर The First Secretary (Economic) Washington, USA and  High Commission of  India, London, UK को 25 मार्च 2014 को पत्र भेजा और 28 मार्च 2014 को स्‍मरण पत्र भेजा। जिसका कोई उत्‍तर संबंधित अधिकारियों से इसलिए नहीं मिला क्‍योंकि आप आर्थिक मामलों के मंत्री और अधिकारी से जानकारी चाहेंगे तो वे चाहकर भी इसलिए नहीं दे सकेंगे क्‍योंकि इस बारे में उन्‍हें कोई जानकारी नहीं है और न मिल पाई है।
इस मामले में पहले तो आवेदन ही संबंधित अनुभाग,सीजीएचएस ने एक महीने बाद ही भेजा जबकि मेरे पुत्र ने कई बार आपके कार्यालय में इस संबंध में संपर्क किया। बहुत रिक्‍वेस्‍ट करने पर आपके यहां से दवाईयां मंगवाने के लिए भेजी गई ई मेल पत्र की प्रतिलिपियां मेरे पति की ई मेल पर प्राप्‍त हुई हैं। जिन्‍हें पढ़कर मेरा पुत्र सकते में आ गया है। जिसकी प्रतिलिपियां संदर्भ के लिए संलग्‍न की जा रही हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर आपको इस संबंध में जानकारी मिलती है कि दवाई कहां पर और कितनी कीमत में मिलेगी तो हम इस संबंध में कार्रवाई करके मंगवा लेंगे।
पिछले लगभग डेढ़ माह में मेरे पति शारीरिक एवं मानसिक तौर पर काफी हताशा में हैं। उनकी स्थिति बहुत बिगड़ी हुई है। इसलिए इस संबंध में तत्‍काल कार्रवाई करने की सख्‍त जरूरत है।
जिस कंपनी में यह दवाई भारत में मिल रही है, उनका विवरण मेरे पुत्र ने निम्‍नानुसार इकट्ठी कर के आपको ई मेल से भेजी है :-
 
Company Name
Indian Pharma Network
Address
60/4, YUSUF SARAI, NEAR- INDIA OIL BUILDING, New Delhi - 110016, India
Contact Person
Mr. Praveen Sikri (Proprietor)
Mobile
+918744090915

पर इस संबंध में आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। मुझे विश्‍वास था कि जानकारी मिलने के बाद एक-दो दिन में आगामी सप्‍ताह में इस दवाई की आपूर्ति सीजीएचएस मेरे पति को कर देगा ताकि वह अपने प्राणों व स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा कर सकें। इस संबंध में उल्‍लेखनीय है कि इसी रोग के कारण मेरे पति को अपनी नौकरी से स्‍वैच्छिक अवकाश वीआरएस लेना पड़ा। अब मुझे अपने परिवार की आजीविका की चिंता सता रही है। जिससे परिवारजनों को यह असहनीय दुख न सहना पड़े। जीवन बचा रहेगा तो मैं परिवारजनों का पेट किसी न किसी प्रकार उनको मिलने वाली पेंशन से भी पाल लूंगी। इसी रोग के कारण मेरे पति के अर्जित एवं चिकित्‍सकीय अवकाश बाकी नहीं बचे हैं। पर उनका जीवन रोग मुक्‍त हो, यह मैं अवश्‍य चाहती हूं।
मेरे पति को 2005 में अपोलो अस्‍पताल में गॉल ब्‍लैडर निकालने के लिए लगभग 40 दिन भर्ती रहना पड़ा था। बाद में सीजीएचएस पैनल के गंगाराम अस्‍पताल के मिलिमाइज सर्जरी से ऑपरेट करके गॉल ब्‍लैडर एवं पेंक्रियाज को ऑपरेट किया गया। पर 2008 में उन्‍हें डायबिटिज का पता चला जिसकी चिकित्‍सा के दौरान 2010 में सफदरजंग अस्‍पताल में मेरे पति को हैपिटाइटिस सी से ग्रस्‍त होने का पता चला। जिसके बारे में यही विश्‍वास रहा कि यह रोग उन्‍हें अपोलो   अस्‍पताल में रक्‍त देने से हुआ होगा। खैर ... अब भी उन्‍हें दवाई समय से मिल जाएगी तो उनका जीवन बच जाएगा।
इस संबंध में तुरंत कार्रवाई के लिए विशेष निवेदन है अथवा मुझे इस मामले पर की जाने वाली कार्रवाई में देरी की जानकारी के लिए आरटीआई लगानी होगी।
सादर।
(श्रीमती सर्वेश वाचस्‍पति)
धर्मपत्‍नी  श्री  अविनाश वाचस्‍पति
सीजीएचएस कार्ड नंबर 597611
पता 195 पहली मंजिल, सन्‍त नगर
नियर ईस्‍ट ऑफ कैलाश
नई दिल्‍ली 110065
फोन 011 26237686
मोबाइल 08750321868
09213501292
9899411929
 
प्रतिलिपियां :  माननीय  केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य  मंत्री, सभी संबंधित अनुभाग एवं अधिकारीगण,सीजीएचएस, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, भारत सरकार, भारत
 
 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपके आने के लिए धन्यवाद
लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

 
Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz