बॉलीवुड सिने रिपोर्टर के 7 मई 2013 तक के अंक में विसंगति की संगति का समन्‍वयन हैं फिल्‍में




मैं क्या करूं राम मुझे बुड्ढा मिल गया। फिल्म में कलाकार का किरदार एक बुड्ढे का भी और कॉमेडियन का भी। कहां बुढ़ापे के बोर नीरस जीवन के साथ कॉमेडी का भरपूर जलवा। यह फिल्मों  में ही संभव है। फिल्म  में वह सब संभव है जो साहित्य में असंभव है। साहित्य  तो छोड़िए किसी भी रचनात्मक विधा में भी नहीं। फिल्म में सब कुछ घटने के नाम बढ़ता जाता है, सब संभव है। संजीव कुमार नौ जन्म लेते तब भी नौ किरदार बखूबी नहीं निभा पाते लेकिन फिल्म  नया दिन नई रातमें उनकी अदाकारी बेमिसाल साबित हुई। यहां आकाश भी हद नहीं है, इसके बाद और पहले भी उन्होंने कई फिल्मों में अनेक नेक और विलेनत्व पूर्ण किरदार भी निबाहे। वह ठाकुर बनते हैं (शोले) और किसी (खामोशी) में सुनने में असमर्थ पर समझने में माहिर, भांति भांति की दिलकश भ्रांतियां।

एक फिल्म में चोर बन जाइये, सब कुछ चुरा ले जाइये, अपने चोरत्व का दीवाना दर्शकों को बनाइये। उसके बाद अगली फिल्म  में पुलिस बनकर दर्शकों की गालियों को महसूस कीजिए। फिर किसी फिल्म में ठग, उससे अगली में डकैत, उससे अगली में मजनूं, फिर एक में भिखारी और दूसरे में परोपकारी। विसंगतियां इतना जोर मारती हैं कि एक ही फिल्म में विसंगति की तलवार भांजो दुधारी। डबल रोल का चमत्कार।  विसंगति और गति दोनों तेज गति में। धन भी बरसे, मन भी सरसे। और अब तो हद भी पार हो चुकी है, वास्तवविकता के नाम पर गालियां और भद्दे संवाद बोल रहे हैं, युवा पीढ़ी पसंद कर रही है। फिल्म है इसलिए बेशर्म होकर कपड़े खोलो, लाज शर्म को उतार दो, यह भला क्या बात हुई ? एक से बढ़कर एक सीन को मीन बना दो, सीन में सीना दिखला दो। हसीना दिखला दो। हसीना हो और हंसी न हो तो हंसी के इफेक्ट डलवा लो। पसीने के नाम पर सब खारा और नमकीन बहा दो।

इससे अगली फिल्म के सीन में कयामत ढा दो, उम्र बढ़ा दो, बाल सफेद चेहरा झुर्रीदार, कंपकंपाती, लड़खड़ाती आवाज, खड़खड़ करता किरदार। दर्शक को सब भाता है, वह मां के नहीं, हसीना के किरदार में किरदार को चाहता है और असल जिंदगी में उसका फैनयानी प्रशंसक बन जाता है। मन को भाती हैं विसंगतियां। वो क्या  करे जो उसको बुड्ढा मिल गया। किसी जवान को बुढ़िया भी मिलेगी, तब आपकी सारी बत्तीसी खिलेगी। विसंगति से संगति का एक-एक जोड़, चिपक कर बन गया है फेविकोल।  जो मल्टीप्लैक्स सिनेमाघर से जोड़ता है। दर्शक शुक्रवार के पहले शो की तरफ पैसे लेकर अंधाधुंध दौड़ लगाता है और टिकट हथियाने में कामयाब हो जाता है। सबसे पहले फिल्म देखता है, बिना यह जाने कि उसमें क्या है, क्यों होगा, पहले दिन, पहला शो फिल्म  का देखना किसी नशे से कम नहीं है। सबसे पहले वेबकूफ बनने में भी विजय हासिल करके रहेंगे,  कोई और कामयाब नहीं होना चाहिए। और भी होते हैं तो होते रहें, कोई दुख नहीं, पर खुद को यह मौका किसी कीमत पर नहीं गंवाना है। वेबकूफ बनाने वाला उसका अपना है, यह सपना नहीं, आज का सच है।

आइटम सांग झूठ है और झूठ होता है लुभावना।  परदे पर प्रदर्शन झूठ है, क्या  फर्क पड़ता है। मुझे अपने सपनों में खोने दो, शादी हो जाने दो, शादी हो जाएगी’ - मतलब गीतों में भी वेबकूफाई की मलाई सब चाटने खाने को तैयार हैं। झूठ की गाढ़ी मलाई में आनंद है, वह मिलता बनकर परमानंद है। अब शादी न हो, जरूरत भी नहीं है। कानून में मोच नहीं, लोच है। यह लोच फिल्मों में और भी लचीली रसदार लीची के माफिक है। लिव इन रिलेशनशिपसंबंधों का वह जहाज है जो हवा में रहता है और पानी-पानी होते हुए भी पानी से बचा रहता है। सब जानते हैं कि गति सड़क पर गिराती है। शरीर और मन को जख्मी कर देती है, लहू नजर नहीं आता, पर यही जख्म सबको सुकून भरी गुदगुदी से तर कर देते हैं।

विसंगति की संगति ही हॉरर फिल्म को कॉमेडी बना देती है। विसंगति पॉवरफुल है। संगति धराशायी है, किसी को अच्छी नहीं लगती। दुखांत हो, सुखांत हो - सबमें विसंगति का बोलबाला है, संगति का कर दिया गया मुंह काला है। काला यह कोयला नहीं है, कोयल भी नहीं है पर ऐसी सभी फिल्मों की कुहू कुहू भाती है। बनाओ कुछ, अर्थ निकले कुछ और सचमुच में अर्थ समेट लो, अर्थ जो पैसा है, अर्थ जो जमीन है, अर्थ न हो तो बिजली का करन्ट बहुत तेज लगता है, कई बार प्राण हर लेता है और शरीर को नीले रंग में रंग देता है। निर्माता, निर्देशक, लेखक, तकनीशियन, वितरक सब चकित हैं - दर्शक का रूझान चुनावों के रूझान से भी अधिक रहस्यमयी है। इसमें रहस्य भी मय है। नशा नशा ही होता है, मौका आने पर वह हिरण हो सकता है पर नशा शेर होता है, सवा सेर होता है, डेढ़ सेर होता है - अब जल्दी ही दो सेर होगा। नशा ही फिल्म की शान में दोगुनी चौगुनी चौंसठगुनी बढ़ोतरी करता है और फिल्म  की पहचान बनता है।

गीत की गति में विसंगतियों की भरमार मिलेगी। दुधारी तलवार ही नहीं, कुंद होती धार भी मिलेगी। जहां धार में राधा का प्रेम भी है, वहां धार में मीरा की भक्ति भी है, बजरंग बली की शक्ति भी है, देवी की महिमा भी है और शरीर की मस्ती भी है, सभी राग और रंग भरपूर हैं - पर इनमें कन्हैया को पहचानना होगा। कन्हैया कौन है, वह दर्शक तो नहीं है। कुछ-कुछ अहसास होता है कि फिल्म  बनाने अथवा बेचने वाला है या फिल्म के किसी किरदार में होगा। और लो मिल गया ओह माई गॉडयानी ओएमजी का बांका, छैल छबीला - अक्षय कुमार मोटरसाईकिल सवार है। बांसुरी में भी खूब फब रहा है। इससे बड़ी विसंगति और क्या होगी कि गैया चराने वाला तेजगति से मोटरसाईकिल चला कर लुभा रहा है, बांसुरी की धुन से सबको दीवाना भी बना रहा है। आज दीवाना बनाना ही कन्हैया होना है, इसमें संगति ही संगति है, आपकी नजर में हो सकती है पर वह विसंगति है भी और नहीं भी। यह दिनन का नहीं, समझ का हेर-फेर है।

वह यह नहीं गाता है कि ले देती मां मुझे जो बांसुरी तू दो पैसे वाली, किसी तरह नीची हो जाती यह कदंब की डाली और मैं भी कदंब के नीचे बैठ कन्हैया बनता धीरे धीरे। आप पहचान रहे हो, क्या, इस एंगल से सोचा नहीं। आपको सोचने की जरूरत भी नहीं है। सोचने बरगलाने की सारी ठेकेदारी फिल्म वालों की है, उनका अधिकार क्षेत्र है। आपकी घुसपैठ का उसमें कोई स्कोप नहीं है, आपको तो बस हां में हां करते जाना है। फिल्म बनाने वाले की सोच में ताल बैठानी है, ताल में डूबना है, आप डूबेंगे तभी वे ताल में तरेंगे, तरेंगे और तैरेंगे भी और तरंगे महसूस करेंगे आप। आपको निबद्ध होना है क्योंकि आपको सब पका-पकाया मिलेगा। आपके पास करने के लिए और बहुत कुछ है। सोशल मीडिया है, परिवार है, मित्र हैं, आभासी हैं, वास्तविक हैं, चपल चैनल हैं जो सच्चाई से दूर हैं, अखबार हैं जो सच्चाई न बतलाने को मजबूर हैं। संचार के इतने सारे माध्यम हैं। इनके यम का शिकार होकर मय का पान करना है। मायने में रस है, मायने नहीं हैं तब भी क्या हुआ घ् यम डराता है, मय डर भगाती है। एक पास लाता है दूसरा दूर ढकेलता है। एक बटोरता है, दूसरा उंडेलता है। पर इस सारी प्रक्रिया के दौरान आंखों ने मुंदे ही रहना है, उन्हें  नहीं खुलना। यह घूंघट के पट नहीं हैं कि खुलेंगे तो पिया मिलेंगे। आंखें खोल लीं तो सब पिये मिलेंगे, क्या पीते हैं, मय पीते हैं।

विसंगतियों का सफर संगति के साथ यूं ही गति पकड़ कर तेज, तेज और तेज दौड़ता ही रहेगा। समय की गति भी पीछे रह जाएगी, प्रकाश की गति भी इससे हार जाएगी। इसमें फिल्मी मति का तीखा छौंका लगाया गया है। आपको मोहित और सम्मोहित करने के लिए इसकी सुगंध ही काफी है। यही खींचातानी जेब से मुद्रा खींचती है। आखिर आप इनके लिए ही हैं और यह आपके लिए। हम सब बने हैं एक दूजे तीजे के लिए। सिनेमा इसी का बाजार है, इसी की कला है, विधा है, कविता है, गीत है, मादक संगीत है। यही माफी पाने की रीत है, इसे रीतने मत दो, जीतने दो। उसकी जीत में भी आपकी जीत है। आप जीते जग जीता। आप हारे तब भी जग जीता। इस समय सबके जीतने का है सुभीता। इसलिए जीतो जीतो विसंगतियों को संगति की डाल पर बैठाकर खूब जोर से खींचोगे तब भी नुकसान नहीं होगा क्यों कि आप मन से सींच रहे हैं

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

आपके आने के लिए धन्यवाद
लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

 
Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz