मोबाइल में हिंदी की-बोर्ड !

नवभारत टाइम्स में १८/११/२०१२ को प्रकाशित

अगर आप अपने मोबाइल में हिंदी पढ़ तो लेते हैं पर लिख नहीं पाते तो निराश होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है.यदि आपके पास Andoid OS का कोई फ़ोन है तो बस पाँच मिनट में आप अपने फ़ोन में हिंदी की-बोर्ड बहुत आसानी से INSTALL कर सकते है.आप यहाँ क्रमबद्ध ढंग से बताये गए तरीके से ऐसा कर सकते हैं.

सबसे पहले आप PLAY STORE (android market)जाएँ और वहाँ MultiLing Keyboard को सर्च करें और चित्र न. (1) वाला एप्लीकेशन डाउनलोड करके INSTALL कर लें.इसके बाद इसे खोलने पर  मुख्य पेज या मेनू (चित्र न. 2) दिखाई देगा.यही आपको पूरी तरह गाइड करता है.इसके लिए अलग से फ़ोन की सेटिंग में जाने की ज़रूरत नहीं है.


1



2

चित्र न. (2) में  1.Enable Multiling  पर क्लिक करें और MultiLing keyboard को चुन (SELECT) कर लें,जैसा (चित्र न.(3)में दिख रहा है..इसके नीचे ही MultiLing keyboard की सेटिंग है ,जिसे आप खोलें और Languages चित्र न. (4) पर जाएं.

 
3

4

यहाँ क्लिक करने पर नई विंडो (चित्र न. 5) खुलती है,जिस पर आप Use MyAlpha Font को चुनें.ठीक इसी के नीचे Languages पर आप क्लिक करें तो बहुत सारी भाषाओँ के विकल्प दिखते हैं.इस सूची (चित्र न. 6) में आप English और हिंदी को
SELECT कर लें.
5

6

अब इसके बाद मेनू बटन (चित्र न. 1) पर लौट आयें और 2.Switch IME to Multiling पर क्लिक करें (चित्र न.7) और यहाँ Multiling keyboard  को चुनें.

7

इसके बाद पुनः मेनू (चित्र न.2) में जाकर 3.Download Plug-ins  पर क्लिक करें .नई विंडो चित्र न. 8 की तरह खुलती है.इसमें Other languages के option पर क्लिक करें.
8

अब फ़िर से नई विंडो खुलेगी चित्र न. (9) की तरह और आप इसमें South Asia (Indic Languages) पर क्लिक करें.

9

10

यहाँ चित्र न. 10 की तरह दिखने पर हिंदी /Hindi पर क्लिक करें.ये फ़िर से आपको android market पहुँचायेगा जहाँ आपको हिंदी Plug-ins डाउनलोड करके INSTALL करना  है,जैसा कि चित्र न.(11)  में दिखाया गया है.

 
11
अब हिंदी की-बोर्ड आपके मोबाइल पर पूरी तरह से INSTALL हो गया है.यह की-बोर्ड टच और टच ऐंड टाइप फोन्स में काम करता है.INSTALL करने के बाद NEW MESSAGE में जाकर आप चेक कर लें.टच ऐंड टाइप फ़ोन पर यह तभी दिखेगा जब आप नया सन्देश लिखने के लिए क्लिक करेंगे.


की-बोर्ड दिखने पर यह Space Bar पर English दिखायेगा.आप इसको स्वैप SWAP(बाएं से दायें या दायें से बाएं ) करें.आपको हिंदी की-बोर्ड दिखेगा.यदि कोई और भाषा दिखाता है  तो  चित्र न. (6) वाली स्थिति में जाकर चेक कर लें कि गलती से कोई और भाषा तो नहीं चुन ली है.


लिखने के कुछ टिप्स :

की-बोर्ड में किसी बटन पर सॉफ्ट क्लिक करेंगे तो बोल्ड लिखा हुआ टाइप होगा.अगर लॉन्ग प्रेस करेंगे तो ऊपर छोटे रूप में लिखे हुए अक्षर टाइप होंगे.आधा अक्षर बनाने के लिए पहले वह अक्षर लिखें,जिसको आधा लिखना है,फ़िर 'अ' के साथ हलंत वाला बटन सॉफ्ट दबाएंगे.इसके अगला अक्षर लिखते ही पिछला वाला आधा दिखने लगेगा.
बाँईं ओर बने SHIFT बटन से अक्षरों के और विकल्प आते हैं.
क्ष,त्र,ज्ञ लिखने के लिए १,२,३ बटन को लॉन्ग प्रेस करेंगे तो नई विंडो खुलती है.दबाव बनाते हुए,बिना छोड़े DRAG करते हुए सम्बंधित अक्षर तक पहुँचे और वहीँ क्लिक करें.त्र को 'त' बटन के बाद आधा अक्षर वाला 'अ' को सॉफ्ट दबाकर 'र' बटन दबा दें तो भी लिख सकते हैं.

स्माइली आदि के लिए 'ओम् व  १ ' लिखा बटन  को दबाएँ और DRAG करते हुए इच्छित  स्माइली पर क्लिक करें.
कई शब्दों के पूरा लिखने से पहले ही ऊपर डिक्शनरी में विकल्प आ जाता है,वांछित पर क्लिक करके समय बचा सकते हैं.

इस तरह धीरे-धीरे अभ्यास करके आप ब्लॉग या फेसबुक पर आसानी से कमेन्ट कर सकते हैं,अपना स्टेटस हिंदी में लिख सकते हैं.किसी समस्या के लिए आप chanchalbaiswari@gmail.com  पर संपर्क भी कर सकते हैं.





 

2 टिप्‍पणियां:

  1. डाउनलोड करने की कोशिश करता हूँ,बहुत उपयोगी जानकारी,,,,

    recent post...: अपने साये में जीने दो.

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत बढ़ि‍या लेख है. बस इतना और कहना चाहूंगा कि‍ जैसा लेख के शुरू में ही लि‍खा गया है कि‍ यदि‍ आप हि‍न्‍दी पढ़ पा रहे हैं तभी ये कीबोर्ड इन्‍स्टॉल करने का फ़ायदा है वर्ना चौकोर डि‍ब्‍ि‍ब्‍यां ही दि‍खाई देंगी. यह समस्‍या आमतौर से एंड्रॉयड के Froyo तक के संस्‍करणों में है या फि‍र उन फ़ोन में, जि‍नके फ़ोन नि‍र्माताओं ने उन फ़ोन में फ़र्मवेयर उपलब्‍ध नहीं करवाया है

    उत्तर देंहटाएं

आपके आने के लिए धन्यवाद
लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

 
Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz