कब तक अस्तिनो में सांप पालते रहेंगे ?? - ब्लॉग बुलेटिन

Posted on
  • by
  • शिवम् मिश्रा
  • in
  • Labels:
  • प्रिय ब्लॉगर मित्रो ,
    प्रणाम !

    क्या आप अपने दुश्मनों की सूची ऑनलाइन बनाकर रखना चाहते हैं? अगर हां, तो आपकी यह इच्छा भी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर पूरी हो सकती है। साइट पर एक एप्लीकेशन की मदद से दुश्मनों की भी सूची बनाई जा सकती है।
    फेसबुक यूजर्स मुफ्त में उपलब्ध एनेमीग्राफ नामक एप्लीकेशन के जरिए अपने दुश्मनों की सूची अपने अकाउंट से जोड़ सकते हैं। इतना नहीं फेसबुक पर मौजूद किसी उत्पाद, व्यक्ति अथवा कंपनी के खिलाफ वॉर की घोषणा भी कर सकते हैं। ब्रिटिश अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही आप किसी को शत्रु घोषित करते हैं वह आपके अकाउंट में शत्रु सूची में दिखाई देगा। इस एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले अन्य लोगों को भी यह सूची दिखाई देगी। इस एप्लीकेशन को बनाने वाले डलास स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के डीन टेरी ने इस सुविधा को सोशल मीडिया ब्लैसफेमी करार दिया है। उन्होंने आशंका जताई है कि फेसबुक इसे हटा भी सकता है। उल्लेखनीय है कि 30 लाख से अधिक लोगों द्वारा हस्ताक्षरित एक याचिका में फेसबुक में अनलाइक बटन उपलब्ध कराने की मांग की गई है, लेकिन अभी तक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट इसे उपलब्ध नहीं करा सकी है। टेरी ने कहा, अधिकांश सोशल नेटवर्क लोगों को अपनापन के आधार पर जोड़ने का प्रयास करते हैं। अब लोग उन चीजों से भी जुड़ सकेंगे जिसे वे नापसंद करते हैं। कुछ लोगों ने इसके गलत प्रयोग के बारे में पूछा है। हम इस सुविधा के गलत प्रयोग को लेकर कड़ाई से निगरानी रखेंगे। उन्होंने बताया कि सोशल साइट की शुरुआत होने के बाद से ही उनके दिमाग में दोस्तों की तरह दुश्मनों की भी सूची बनाने का ख्याल आया था। अब उनका यह सपना साकार हो गया है। 
    तो तैयार हो जाइये हो सकता है आपकी दोस्तों की सूची में भी बहुत से ऐसे लोग हो जो आपके दोस्त होते हुए भी किसी दुश्मन से कम नहीं ... बना लीजिये उनकी भी एक सूची ... और हो जाने दीजिये एक यलगार ! कम से कम यह खुल कर पता तो रहे कौन दोस्त है और कौन दुश्मन ... कब तक अस्तिनो में सांप पालते रहेंगे ??


    आगे पढ़ने के लिए चटका लगाएँ !
     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz