अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ब्लॉगर सम्मलेन आज

Posted on
  • by
  • पुष्कर पुष्प
  • in
  • अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ब्लॉगर सम्मलेन आज: "शनिवार 30 अप्रैल 2011 को हिंदी भवन, नई दिल्ली में हिंदी साहित्य निकेतन की ‘स्वर्ण जयंती’ एवं परिकल्पना समूह और नुक्कड़ डॉट कॉम के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ब्लॉगर सम्मलेन


    नई दिल्ली। भारत के प्रमुख प्रकाशन संस्थान हिंदी साहित्य निकेतन, बिजनौर ने इस वर्ष बसंत पंचमी पर अपनी सतत यात्रा के 50 स्वर्णिम वर्ष पूरे किये। इस अवसर पर शनिवार 30 अप्रैल 2011 को नई दिल्ली के हिन्दी भवन में एक भव्य आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर बहुचर्चित ब्लॉग समूह परिकल्पना डॉट कॉम और नुक्कड़ डॉट कॉम के संयुक्त प्रयास से अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मलेन का आयोजन भी किया जाएगा।


    हिन्दी सहित्य निकेतन की नींव प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ. गिरिराजशरण अग्रवाल ने सन् 1961 में वसंत पंचमी के पावन दिवस पर रखी थी. 1968 में प्रसिद्ध हास्यकवि पद्मश्री काका हाथरसी की भतीजी डा. मीना अग्रवाल से विवाह के पश्चात से अग्रवाल दम्पती मिलकर इस संस्थान को अपने श्रम से सींचते रहे. ‘हिन्दी साहित्य निकेतन’ ने 300 से अधिक पुस्तकों का प्रकाशन किया है एवं हिन्दी शोध की दिशा में एक नया आयाम स्थापित किया है. ‘शोध सन्दर्भ’ इसका एक ऐसा प्रकाशन है, जो हर शिक्षण संस्थान में होना अनिवार्य है. हिन्दी साहित्य निकेतन द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका शोध-दिशा’ देश-विदेश के पाठकों के बीच उत्तम रचना-चुनाव एवं सुन्दर प्रस्तुतिकरण के लिये जानी जाती है.

    - Sent using Google Toolbar"

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz