शब्द-ज्ञान यूनिकोड आधारित 'अंग्रेज़ी<->हिन्दी' डिक्शनरी

Posted on
  • by
  • Jagdeep S. Dangi
  • in
  • Labels:
  • शब्द-ज्ञान:- यह विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित सॉफ़्ट्वेयर है, इसकी विशेषता यह है कि यह यूनिकोड आधारित है और इसे ऑफ़लाइन उपयोग करने की दृष्टि से तैयार किया गया है। यह दोनों अवस्थाओं (हिन्दी से अंग्रेज़ी व अंग्रेज़ी से हिन्दी) में कार्य करने में पूर्ण सक्षम हैं तथा खोजे जा रहे अंग्रेज़ी या हिन्दी शब्द के अर्थ के अलावा अन्य समानार्थी शब्द भी उच्चारण सहित तुरन्त दिखाता है व एक समान्तर कोश यानी 'थिसारस' की तरह भी उपयोगी है। इसमें शब्दों के अर्थ के साथ-साथ मुहावरे व वाक्य-खण्डों का भी संग्रह है। इस सॉफ़्ट्वेयर से उपयोक्ता अपने किसी भी शब्द के कई पर्यायवाची शब्दों को खोज सकता है, इस बाबत इसमें कई प्रकार से शब्दों को फिल्टर करने के लिये विशेष फलन दिये गये हैं। इन फलनों की सहायता से उपसर्ग या प्रत्यय के आधार पर भी शब्दों को अपने अनुसार खोज निकालने की सुविधा है। यह सॉफ़्ट्वेयर हिन्दी के साथ-साथ अंग्रेज़ी भाषा को सीखने में बहुत ही उपयोगी है। इस सॉफ़्ट्वेयर में एक द्वि-भाषी ऑन स्क्रीन (Phonetic English Based) कुंजीपटल की विशेष सुविधा भी दी गई है, जिसे माउस द्वारा कमांड किया जा सकता है।

    अभी हाल ही में विकसित "शब्द-ज्ञान (अंग्रेज़ी->हिन्दी->अंग्रेज़ी) (First Offline Unicode Based A Duplex Dictionary) को वेबसाइट पर अप-लोड किया है। कृपया डाउनलोड कर अपने सुझाव दें।

    Downloadable Demo Link:-

    http://www.4shared.com/get/277416334/98eda2f8/DangiSoft_ShabdaGyaan.html

    .NET Framework 1.1:-

    http://www.4shared.com/file/108500549/bbc7d4cc/dotnetfx.html

    6 टिप्‍पणियां:

    1. बहुत अच्छा प्रयास। सबको सहूलियत होगी।

      उत्तर देंहटाएं
    2. इतनी अच्‍छी और उपयोगी जानकारी के लिये साधुवाद ।

      उत्तर देंहटाएं
    3. डाउनलोड करके इंस्‍टाल कर लिया है और साइन अप भी कर लिया है। अब इसे प्रयोग करके देखते हैं।

      उत्तर देंहटाएं
    4. भाई जगदीप हिन्दी के लिये जितना कर रहे हैं, हमारी आईआईटी वालों के लिये शर्म से डूब मरने की स्थिति होनी चाहिये। आईआईटी, आईआईएम, भारतीय विज्ञान केन्द्र आदि केवल कुली तैयार कर रहे हैं जो 'अपना' काम नहीं कर सकते, केवल दूसरों का बोझ उठाने की इनमें काबिलियत है!

      उत्तर देंहटाएं

    आपके आने के लिए धन्यवाद
    लिखें सदा बेबाकी से है फरियाद

     
    Copyright (c) 2009-2012. नुक्कड़ All Rights Reserved | Managed by: Shah Nawaz